किसी कंपनी को फंडामेंटली strong मानकर उसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको कुछ जरूरी पहलुओं का विश्लेषण करना चाहिए।
किसी कंपनी को फंडामेंटली strong मानकर उसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको कुछ जरूरी पहलुओं का विश्लेषण करना चाहिए। नीचे आसान भाषा में बताया गया है कि आप कैसे किसी कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस कर सकते हैं:
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1. कंपनी का बिजनेस समझें (Understand the Business)
कंपनी किस सेक्टर में है? (Auto, Pharma, IT, etc.)
क्या कंपनी का प्रोडक्ट या सर्विस आने वाले समय में भी डिमांड में रहेगा?
क्या आप उस बिजनेस मॉडल को समझते हैं?
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2. मैनेजमेंट और प्रमोटर की क्वालिटी
प्रमोटर की होल्डिंग कितनी है? (ज़्यादा हो तो अच्छा है)
प्रमोटर या डायरेक्टर पर कोई फ्रॉड या केस तो नहीं?
पिछले सालों में कंपनी के निर्णय कैसे रहे हैं?
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3. कमाई और मुनाफा (Revenue & Profit Growth)
कंपनी की सेल्स और प्रॉफिट साल-दर-साल बढ़ रहे हैं या नहीं?
कमाई स्टेबल है या बहुत ज़्यादा ऊपर-नीचे होती है?
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4. डिट (Debt) की स्थिति
Debt to Equity Ratio: 1 से कम होना बेहतर माना जाता है।
कंपनी का लोन बहुत ज़्यादा तो नहीं है?
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5. Return Ratios
ROE (Return on Equity) और ROCE (Return on Capital Employed) को देखें।
ये दोनों रेशियो 15% से ऊपर हो तो अच्छी बात है।
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6. कैश फ्लो
कंपनी का Free Cash Flow पॉजिटिव है या नहीं?
सिर्फ मुनाफा दिखाना काफी नहीं होता, असली पैसा आ भी रहा है या नहीं?
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7. Valuation (मूल्यांकन)
PE Ratio, PB Ratio, EV/EBITDA आदि से पता करें कि स्टॉक महंगा है या सस्ता।
अपने सेक्टर की दूसरी कंपनियों से तुलना करें।
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8. डिविडेंड हिस्ट्री
क्या कंपनी रेगुलर डिविडेंड देती है?
इसका मतलब कंपनी के पास कैश फ्लो अच्छा है।
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9. फ्यूचर ग्रोथ प्लान
कंपनी के पास कोई नया प्रोजेक्ट, एक्सपेंशन या टेक्नोलॉजी अपडेट है?
क्या कंपनी भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार है?
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10. रेगुलर अपडेट और रिपोर्ट्स पढ़ें
कंपनी के Quarterly Results, Annual Reports, और Investor Presentations
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